WELCOME TO OM ACADEMY

  • RPSC AND RSMSSB EXAMS
  • RAJASTHAN GEOGRAPHY ONLINE TEST
  • RAJASTHAN ART AND CULTURE ONLINE TEST
  • RAJASTHAN HISTORY ONLINE TEST
  • RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS ONLINE TEST
  • HINDI AND ENGLISH ONLINE TEST
  • INDIA CURRENT AFFAIRS ONLINE TEST

Patwari Bharti 2019 – पटवारी भर्ती के लिए योग्यता, आयु, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस!

Patwari Bharti 2019 – पटवारी भर्ती के लिए योग्यता, आयु, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस!

पटवारी को लेखपाल और राजस्व अधिकारी भी कहा जाता है। इस पद पर नियुक्त व्यक्ति की पोस्टिंग गाँवों में की जाती है जिसके अधीन 1 या उससे अधिक गाँव होते है। पटवारी उस गांव से जुड़ी सारी ज़मीन की जानकारी अपने पास रखता है।

पटवारी के लिये योग्यता

पटवारी बनने के लिए आपको कम से कम graduate  पास होना होगा और उसके साथ आपके पास सरकारी मान्यता प्राप्त संस्था से किया हुआ 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए। पटवारी के लिए कंप्यूटर डिप्लोमा ज़रूरी होता है इसके अलावा यदि आपने Bca, Bsc Computer Science, BE किया है तो आपको कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी।

पटवारी की आयु

पटवारी बनने के लिए आपकी आयु 40 वर्ष तक होना चाहिए, जबकि कुछ विशेष वर्ग को इसमें छूट दी जाती है।

पटवारी की सैलरी

पटवारी का पद राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। पटवारी का वेतन 5,200 रूपए से 20,200 रूपए तक होता है और इसमें कई प्रकार के भत्ते भी जोड़े जाते है।

भर्ती कब आवेगी

भूराजस्व नियम में संशोधन के बाद ही होगी पटवारी के 3835 पदों पर भर्ती “

राज्य सरकार ने पटवारी के 3835 पर्दो पर भर्ती की तो घोषणा कर दी लेकिन इस भर्ती के लिए प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं हो पाएगी । इसकी वजह यह है कि पटवारी भर्ती के लिए कम्प्यूटर संबंधी शैक्षणिक योग्यता में परिवर्तन किया जा रहा है । इसके लिए भू राजस्व नियमों में संशोधन होगा । राजस्व मंडल ने एक महीने पहले संशोधन संबंधी प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया था । अब मामला सरकार के राजस्व कार्मिक और वित्त विभाग से मंजरी के बाद मंडल को वापस मिलने पर अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के जरिये होगी ।

भर्तियों पर एक नजर

पटवारी के स्वीकृत पद 12,252

कार्यरत पटवारी 8718

रिक्त पदों की संख्या 3835

Patwari Syllabus

अगर आप पटवारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए पटवारी की परीक्षा बहुत अहम होगी और इसके लिए आपको पटवारी परीक्षा में आने वाले विषयों की भी जानकारी होना चाहिए, जो हमने आपको आगे बताये है।

Hindi – पटवारी परीक्षा में शामिल हिंदी विषय से संधि, काल, वाक्यांश, क्रिया त्रुटि का पता लगाना, आदि प्रश्न पूछे जाएगें।

Mathematics and Reasoning– पटवारी के लिए आपकी गणित विषय पर अच्छी पकड़ होना चाहिए इसमें दशमलव, औसत, अनुपात, तार्किक विचार, नंबर सिस्टम, समय और कार्य आदि से प्रश्न जाते है।

Computer Knowledge – पटवारी परीक्षा में कंप्यूटर का विषय बहुत अहम होता है जिसमे आपसे Computer Basics, Input And Output Devices, MS Office, Operating System, Number System आदि से सम्बंधित प्रश्नों के बारे पूछा जाता है।

GK – यह विषय अधिकतर सभी परीक्षाओं में पूछा जाता है और पटवारी के लिए इसमें इतिहास, general विज्ञान, भारतीय संविधान, खेल, दिवस, आदि विषय शामिल है।

पटवारी का काम क्या है

पटवारी राजस्व विभाग का एक सरकारी अधिकारी होता है, इसकी नौकरी गाँवों में लगती है तथा इसके अंडर में 1-2 या उससे ज़्यादा गांव हो सकते है। इसके पास उन गाँवों की भूमि की सारी जानकारी होती है जैसे- किस किसान के पास कितनी भूमि है वह किस तरह की है और उस भूमि पर क्या-क्या उपस्थित है। इसके अलावा भी Patwari Ke Kaam कई सारे होते है ।

पटवारी पूरे गांव की ज़मीन का रिकॉर्ड रखता है।

इसके पास गांव से बेची गई ज़मीन और गांव में ख़रीदी गई ज़मीन की पूरी जानकारी होती है।

यह किसी ज़मीन को, किसी के नाम पर करने और किसी के नाम से हटाने का कार्य भी करता है।

यह कृषि संबंधी किसी भी तरह की समस्या आने पर सरकार को उससे अवगत करता है जिससे किसानों को फ़ायदा मिलता है।

किसी ज़मीन पर विवाद की स्थिति में यह उसका सही से नाप करता है और ज़मीन का बँटवारा भी यही करता है।

 

Request a call back.

Would you like to speak to one of our financial advisers? Just submit your contact details and we’ll be in touch shortly. You can also email us if you prefer that type of communication.